इच्छापूर्ति वृक्ष

*।। इच्छापूर्ति वृक्ष ।।*
एक घने जंगल में एक इच्छापूर्ति वृक्ष था ।
*उसके नीचे बैठ कर किसी भी चीज की इच्छा करने से वह तुरंत पूरी हो जाती थी ।*
यह बात बहुत कम लोग जानते थे..
*क्योंकि उस घने जंगल में जाने की कोई हिम्मत ही नहीं करता था ।*
एक बार संयोग से एक थका हुआ इंसान उस वृक्ष के नीचे आराम करने के लिए बैठ गया । उसे पता ही नहीं चला कि कब उसकी नींद लग गई ।
जब वह जागा तो उसे बहुत भूख लग रही थी ।
*उसने आस पास देखकर कहा ' काश कुछ खाने को मिल जाए ! तत्काल स्वादिष्ट पकवानों से भरी थाली हवा में तैरती हुई उसके सामने आ गई ।*
उस इंसान ने भरपेट खाना खाया और भूख शांत होने के बाद सोचने लगा..
*' काश कुछ पीने को मिल जाए..। तत्काल उसके सामने हवा में तैरते हुए कई तरह के शरबत आ गए ।। शरबत पीने के बाद वह आराम से बैठ कर सोचने लगा ' कहीं मैं सपना तो नहीं देख रहा हूँ ?*
हवा में से खाना पानी प्रकट होते पहले कभी नहीं देखा ' न ही सुना..।
*जरूर इस पेड़ पर कोई भूत रहता है जो मुझे खिला पिला कर बाद में मुझे खा लेगा । ऐसा सोचते ही तत्काल उसके सामने एक भूत आया और उसे खा गया.।*

*इस प्रसंग से आप यह सीख सकते है कि हमारा मस्तिष्क ही इच्छापूर्ति वृक्ष है। आप जिस चीज की प्रबल कामना करेंगे ' वह आपको अवश्य मिलेगी ।*
अधिकांश लोगों को जीवन में बुरी चीजें इसलिए मिलती हैं..
*क्योंकि वे बुरी चीजों की ही कामना करते हैं ।*
*इंसान ज्यादातर समय सोचता है..*
' कहीं बारिश में भीगने से मै बीमार न हों जाँऊ ?
*और वह बीमार हो जाता हैं..।*
इंसान सोचता है ' कहीं मुझे व्यापार में घाटा न हों जाए?
*और घाटा हो जाता हैं..।*
इंसान सोचता है ' मेरी किस्मत ही खराब है '
*और उसकी किस्मत सचमुच खराब हो जाती हैं ..।*
इंसान सोचता है ' कहीं मेरा बाँस मुझे नौकरी से न निकाल दे..?
*और बाँस उसे नौकरी से निकाल देता है ।*
इस तरह आप देखेंगे कि आपका अवचेतन मन इच्छापूर्ति वृक्ष की तरह आपकी इच्छाओं को ईमानदारी से पूर्ण करता है ।
*इसलिए आपको अपने मस्तिष्क में विचारों को सावधानी से प्रवेश करने की अनुमति देनी चाहिए ।*

अगर गलत विचार अंदर आ जाएगे तो गलत परिणाम मिलेंगे.।
*विचारों पर काबू रखना ही अपने जीवन पर काबू करने का रहस्य है *
*आपके विचारों से ही आपका जीवन या तो..
*स्वर्ग बनता है या नरक..।* उनकी बदौलत ही आपका जीवन..
*सुखमय या दुख:मय बनता है..।*
विचार जादूगर की तरह होते है '
*जिन्हें बदलकर आप अपना जीवन बदल सकते है..।*
जिनकी इच्छा शक्ति दृढ़ होती हैं..
*' वे सांसारिक दौलत के नुकसान की कभी शिकायत नहीं करते.।*